मोबाइल बैंकिंग ऐप कितना सुरक्षित? जरूरी हैं ये सावधानियां, बच सकता है आपका पैसा




आजकल sperm मैसेज का प्रचलन काफी बढ़ गया है। इन संदेशों में आकर्षक offer दिए जाते हैं। इन पर क्लिक करते ही मैलवेयर की downloading शुरू हो जाती है। इससे hackers 🏦 से जुड़ी निजी जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

उपाय

बैंकों ने ऐसे tools तैयार किए हैं जो इन mails पर नजर रखते हैं। Google एडमिनिस्ट्रेटर और life hacker tools इन mails को डिटेक्ट करते हैं।

बिना लॉक का फोन

अगर आपने फोन में lock नहीं लगा रखा है or यह हो जाता है तो hackers banking app में जाकर बैंक से जुड़ी जानकारी जान सकते हैं।

उपाय

बैंक तब तक mobile banking app में एक एक्सेस नहीं होने देंगे जब तक की SMS और वॉइस इनेबल टिन नंबर मोबाइल फोन से रिक्वेस्ट ना आ जाए। बैंक एक सुरक्षित स्टैंडर्ड फॉर्मेट फॉलो करते हैं।

नॉन अपडेट बैंकिंग ऐप्स


अगर आपने किसी बैंक का मोबाइल ऐप रखा है और इसे समय-समय पर update नहीं किया है तो यह मेलवेयर वॉइस आने का कारण बन सकता है। इससे बैंकिंग ऐप्स से जुड़ी जानकारी दूसरों के पास जाने का खतरा बन सकता है।

उपाय

बैंक ब्लैक लिस्टेड application वर्जन को जानने के लिए फिल्टर ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अगर app वर्जन ब्लैक लिस्टेड हो चुका है तो यूजर को एक SMS मिलेगा। अल्प को अपडेट करने के लिए कहा जाएगा।

Wifi का इस्तेमाल

अगर आप free वाई-फाई का इस्तेमाल धड़ल्ले से करते हैं तो आप मैलवेयर एप्लीकेशन स्वीकार कर सकते हैं और यह आपके बैंक से जुड़ी जानकारी तक पहुंच बना सकते हैं।

उपाय

ज्यादातर बैंक  IP ADDRESS और डोमेन नेम की ब्लैक और वाइट लिस्ट बनाकर तैयार रखते हैं। इससे मोबाइल अनजान DOMAIN  के संपर्क में नहीं आता।

अवैध सॉफ्टवेयर

ऐसी सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी है जो अनजान साइट से डाउनलोड कंटेंट को निशाना बनाती है। एप के मोबाइल में आने के बाद बैंकिंग ऐप्स से जुड़ी जानकारियां का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपाय

मोबाइल फोन पर जानकारी स्टोर नहीं करते हैं। बैंक जुड़ी जानकारी फोन से बैंक तक एंक्रिप्टेड तरीके से भेजी जाती है।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम

मोबाइल बैंकिंग एप्प का इस्तेमाल करते टाइम किसी पुराने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। हैकर्स इस में सेंध लगा सकते हैं।

उपाय

बैंक मोबाइल एप्स को चौबीसों घंटे मॉनिटर हैं। इसके लिए खास टूल्स लोगों और एप्लीकेशंस की मदद ली जाती है। इससे ही कर जानकारियों को डिकोड नहीं कर पाते।

अन्य Apps की सेटिंग


जब आप अपने मोबाइल फोन पर ऐप्स को डाउनलोड करते समय POP ऐप्स कहां करते हैं तो इससे किसी को आपके मोबाइल फोन में मौजूद बैंकिंग एप्प की जानकारी को एक्सेस करने की इजाजत मिल जाती है।

उपाय

बैंक ऐसे ऐप का इस्तेमाल करते हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम सिक्योरिटी अपडेट और मैलवेयर डिटेक्शन पर इसको उपलब्ध करवाते हैं। एप्लीकेशन चाहे तो बैंक के ग्रुप को बंद करने का निर्णय ले सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

how to watch nfl games for free

Paytm Free Recharge Trick – Get Rs 20 Free Recharge or Rs 20 Paytm Cash 

Talkcharge – Get Rs 30 Cashback on Rs 50 Recharge